rockstar

पेंट हॉर्स ब्रीड का इतिहास

नस्ल का इतिहास

पिंटोस, जिसका अर्थ स्पेनिश में चित्रित है, को उनके पहचानने योग्य दो-टोन रंगों के आधार पर उचित रूप से नामित किया गया है, शुरुआत में 16 वीं शताब्दी में खोजकर्ताओं द्वारा उत्तरी अमेरिका में लाया गया था। यह इस बिंदु पर था कि इस प्रकार के घोड़े संख्या में बढ़ने लगे और महाद्वीप के बेहतर हिस्से में घूमते हुए सरसों के झुंड बन गए।

ये जानवर न केवल मस्टैंग थे, बल्कि वे लोग जो इस देश के मूल निवासी थे, वास्तव में इन घोड़ों को संजोते थे, और वे सभी जो प्रतीकात्मक रूप से कुछ जनजातियों की संस्कृति और विश्वासों के लिए थे। कुछ जनजातियों ने इन घोड़ों को पवित्र माना।

आखिरकार, जैसे ही अंग्रेज उत्तरी अमेरिका आए, और अधिक खेत और कृषि भूमि बनाना शुरू किया, वे अपने साथ थोरब्रेड्स लाए। उन्हें मजबूत, विश्वसनीय वर्कहॉर्स की जरूरत थी, जो स्थिर और स्मार्ट दोनों थे। प्रारंभ में, इन घोड़ों ने अपने धब्बे खो दिए और ज्यादातर सफेद रंग के थे। वास्तव में, ये इतने सफेद थे, कि इन्हें क्वार्टर हॉर्स रजिस्ट्री से बाहर रखा गया था।

आखिरकार, पेंट क्वार्टर हॉर्स एसोसिएशन बनाया गया, जिसने अमेरिकन क्वार्टर हॉर्स एसोसिएशन से विभाजन को चिह्नित किया। अंततः, अमेरिकन पेंट क्वार्टर हॉर्स और अमेरिकन स्टॉक हॉर्स एसोसिएशन का विलय हो गया, जिसे अमेरिकन पेंट हॉर्स एसोसिएशन के रूप में जाना जाता है। यह 1965 में हुआ था।

संदर्भ के लिए, पिंटो घोड़े और पेंट हॉर्स के बीच का अंतर जरूरी नहीं कि उनके कोट हों, क्योंकि ये दिखने में समान हैं। अंतर वास्तव में नस्ल में है, क्योंकि पिंटो शारीरिक उपस्थिति और कोट को संदर्भित करता है, जबकि पेंट हॉर्स अपनी अनूठी रक्त रेखा के साथ एक वास्तविक नस्ल है।

घोड़े की प्रोफाइल

केवल स्पष्ट धब्बों से परे और पेंट में बिखरे हुए प्रतीत होने वाले, उनके पास एक शरीर भी होता है जिसे गाय की तरह स्टॉक और मांसपेशियों के रूप में वर्णित किया जाता है। इन घोड़ों, उनके पारंपरिक क्वार्टर हॉर्स प्रभाव के लिए धन्यवाद, चौड़ी छाती, मजबूत हिंद पैर हैं, और जमीन से नीचे हैं।

कुछ पेंट हॉर्स, हालांकि, थोरब्रेड्स के साथ पाले जाते हैं और इसलिए उनके शरीर रेसहॉर्स के साथ अधिक तुलनीय होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पतले और लम्बे होते हैं।

इन घोड़ों की ऊंचाई होती है। थोरब्रेड्स वाले नस्ल क्वार्टर हॉर्स प्रभाव वाले लोगों की तुलना में लंबे होते हैं। नस्ल के आधार पर, उनका वजन एक बार फिर 950 से 1200 पाउंड तक भिन्न होता है। ये घोड़े 31 साल तक जीवित रह सकते हैं, और यह इस नस्ल के लिए औसत है।

अपनी मजबूत और चुस्त क्षमताओं के कारण, स्मार्ट और दृढ़ दिमाग के साथ, ये घोड़े लगभग हर एक अंग्रेजी और पश्चिमी सवारी क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं और कर सकते हैं। कूदने से लेकर बैरल तकदौड़ लंबी दूरी के लिए, क्रॉस-कंट्री इवेंट जिनमें अधिक सहनशक्ति की आवश्यकता होती है, वे आदर्श विकल्प हैं। ऊपर वर्णित इतिहास के साथ, ये घोड़े ट्रेल राइड्स, रेंचिंग और कृषि क्षेत्रों में काम करने के साथ-साथ खेल आयोजनों के लिए भी महान हैं।

पेंट हॉर्स आज पूरी दुनिया में पाया जाता है, खासकर यूरोप और उत्तरी अमेरिका में। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वे विविध और गतिशील घोड़े हैं जिनमें कई क्षमताएं हैं और सभी ट्रेडों के जैक हैं। आप मोंटाना, संयुक्त राज्य अमेरिका में खेतों पर पेंट हॉर्स पा सकते हैं, ग्रामीण स्पेन में खेतों तक और बीच में हर जगह।